हमें जाने

विश्व संवाद केंद्र, हरियाणा

देश में राष्ट्रीय भावना को प्रोत्साहन देने और राष्ट्र में जन जागृति लाने को ध्यान में रख कर संवाद केंद्र (मिडिया सेंटर) की स्थापना का विचार किया गया। साथ ही यह भी विचार किया गया कि यह संवाद केंद्र उन संस्थाओं/संगठनों को सहयोग करेगा जिनके अपने स्वयं के संवाद केंद्र स्थापित करने का सामर्थ्य नहीं है।

राष्ट्र पर अपना सर्वस्व न्योछावर करने की गौरव पूर्ण परंपरा पर भारत के लोग निश्चित तौर से सदैव तत्पर रहे है. लेकिन दुर्भाग्य से अधिकतर मिडिया तंत्र राष्ट्रीयता को सशक्त करने के समाचारों से दूर रहते है। यह भी देखने में आया कि कई अवसरों पर ऐसे मिडिया तंत्र पूर्वाग्रह से ग्रसित होने से आधी अधूरी, विकृत अथवा तोड़ी-मरोड़ी जानकारी देकर देश को दिग्भ्रमित करने के काम में लगे हुए है।

संकल्पना:

वर्तमान समय में राष्ट्रीय विचारों से ओत प्रोत कर देने वाले तथा इस सम्बन्धी संदर्भ सामग्री को सभी प्रकार के संवाद (मिडिया) माध्यमों को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से संवाद केंद्र की स्थापना करने की संकल्पना की गयी। हरियाणा संवाद केंद्र की स्थापना की गयी और तभी से ही यह केंद्र कार्यरत है।

उद्देश्य:

  • राष्ट्रीयता से जुड़े हुए सभी विचारों को अभिव्यक्त करना।
  • जनजागरण के माध्यम से राष्ट्रीय चेतना को सशक्त करना।
  • बिना भेदभाव के सभी तथ्यों,घटनाओं,आयोजनों का विवरण साहसपूर्ण तरीके से प्रस्तुत करना।
  • समान विचारधारा वाले उन सभी संगठनों को सहयोग प्रदान करना।
  • राष्ट्रीय महत्व की सभी घटनाओं ,प्रसंगों का राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार करना।
  • राष्ट्रीय भावना को बल देने वाले प्रादेशिक भाषाओँ में प्रकाशित समस्त साहित्य को दूसरी भाषाओँ में अनुवाद करना तथा उसका राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशन करने की व्यवस्था करना।