स्प्रिचुअल फेयर कोर कमेटी के संरक्षक माननीय पवन जी जिंदल ने किया शुभारंभ , 2, 3, 4, 5 फरवरी को लेजरवैली पार्क में जुटेंगे लाखों लोग

विश्व संवाद केंद्र गुरुग्राम ,हिंदू स्प्रिचुअल एंड सर्विस फेयर-2017 (हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला) की तिथि निधार्रित कर दी गई है। अगले वर्ष दो फरवरी से लेकर पांच फरवरी तक यह मेलागुडग़ांव के लेजरवैली पार्क में लगेगा। इस मेले में लगभग पांच लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है और इसी के चलते युद्ध स्तर पर तैयारियों के लिएमेले के लिए बनी कोर कमेटी ने शनिवार को एक ऑफिस का शुभारंभ किया। हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला के सरंक्षक पवन जिंदल, उपाध्यक्ष विनोद कपूर,सचिव विकास कपूर सहित अनेक महत्वपूर्ण दायित्व वाले लोगों की उपस्थिति में  सेक्टर 38 में मेदांता अस्पताल के पास स्थित प्लॉट-206 में हवन के साथऑफिस का शुभारंभ किया गया।

कार्यालय उद्घाटन अवसर पर  आरएसएस के माननीय सहप्रांत संघचालक पवन जी  जिंदल ने कहा कि प्रदेश में पहली बार गुडग़ांव में लगने जा रहे इस मेले को लेकर हर वर्ग में उत्साह है। शिक्षण संस्थान, स्वयंसेवी संस्थाएं, धार्मिक संस्थाएं, शिल्पकार, कलाकार, गायक, वादक, स्कूल- कालेज विद्यार्थी सहित अपने-अपने क्षेत्र में पारंगत हर वर्ग के लोग मेले में अपनीप्रतिभा दिखाएंगे। उन्होंने सभी संस्थाओं व वर्गों से अपील की कि वे हमारे समाज व इतिहास की अच्छाईयों, भविष्य में कार्यान्वित की जाने वाले विकासशीलयोजनाओं को जनता के सामने रखने के लिए अपनी प्रस्तुति के लिए आगे आएं। इस फेयर का आयोजन हिंदू मूल्यों को दुनियां के सामने रखना है। पहला फेयरपिछले साल जयपुर में हो चुका है, जिसमें चार लाख से अधिक लोग पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि फेयर में कन्या पूजन, आचार्य पूजन, मातृपिता पूजन कार्यक्रमआयोजित किए जाएंगे ताकि हमारे इतिहास की जानकारी और संस्कृति का ज्ञान हमारी आने वाली पीढ़ी को रहे। इसमें हजारों स्कूली विद्यार्थियों को शामिल कियाजाएगा। इसके अलावा परंपरागत खेलों की प्रतियोगिता, गीता के श्लोक, सुभाषित, कविता, गीत संगीत, नृत्य, वादन, नाटक प्रतियोगिताएं आयोजित कर बच्चों कोहिंदू सेवा ज्ञान के अलावा दृष्टिकोण देने की कोशिश की जाएगी। कॉलेजों में इन चार दिनों के दौरान विश्व की दृष्टि में भारत विषय पर व्यख्यान कराया जाएगा।धार्मिक संगठनों के आयोजन, शिल्प कलाकारों की प्रस्तुति व सामाजिक प्रतिभाओं को अपनी प्रस्तुति देने के लिए मंच मुहैया कराया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस मेले की सफलता के लिए कोर कमेटी और पदाधिकारियों की बैठक गुडग़ांव के सेकटर ९ स्थित सिद्ध्ेश्वर स्कूल में हुई थी। इसके बादलगातार बैठकों का दौर चल रहा है। इसी सिलसिले में आगे बढ़ते हुए शनिवार को इसके लिए आफिस का विधिवत हवन कराकर उद्घाटन किया गया। मेले के लिएहोने वाली तैयारियां के लिए यहीं से सभी गतिविधियां होंगी। सेवा भारती के प्रदेश प्रमुख बुद्ध सिंह ने कहा कि मेला इतना बड़ा है कि उसकी तैयारियों के लिए व्यापकइंतजाम करने होंगे और उसके लिए अभी से तैयारियां की जा रही है। मेले में भूमिका निभाने वाली संस्थाओं व लोगों से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चारदिन तक चलने वाले हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला से हम दुनियाभर में हमारे देश की संस्कृति की छाप छोडऩे में कामयाब होंगे।

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *