संघ शक्तिशाली, स्वाभिमानी एवं समरस समाज के निर्माण के लिए प्रयासरत है- जमना प्रसाद जी

ff-1

विश्व संवाद केंद्र बल्लवगढ, अधर्म पर धर्म की, अंधकार पर प्रकाश की और अनाचार पर सदाचार की विजय के प्रतीक दशहरा पर्व पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा शस्त्र पूजन कर पथ संचलन काआयोजन किया गया । बल्लबगढ़  में सेक्टर 3 स्थित गुरुनानक पार्क में ध्वजारोहण के बाद शस्त्र पूजन किया गया और उसके बाद वहां से पथ संचलन ( रुट मार्च )निकाला गया ।  पथ संचलन गुरुनानक पार्क से प्रारम्भ होकर टैगोर स्कूल, अग्रवाल स्कूल, पुलिस चौकी, राज नर्सिंग होम, मदर डेयरी, नाहर सिंह पैलेस व जाट भवन सेहोते हुए वापस गुरुनानक पार्क में ही संपन्न हुआ । संघ के नए गणवेष में व घोष के साथ कदम से कदम मिलाते हुए स्वयंसेवकों का उत्साह देखते ही बन रहा था । मार्गमें अनेक स्थानों पर स्थानीय नागरिकों व सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं द्वारा पुष्पवर्षा कर व भारतमाता की जय और वंदे मातरम् के घोष के साथ स्वयंसेवकों काजोरदार अभिनन्दन किया गया । संचलन में भाग ले रहे स्वयंसेवकों पर पुष्पवर्षा करने वालों में महिलाओं की विशेष भागीदारी रही ।

बता दें कि विजयादशमी पर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्थापना दिवस भी है । 1925 में विजयादशमी के दिन ही नागपुर में डा केशवराव बलिराम हेडगेवार द्वाराराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की गयी थी ।

इस अवसर पर फरीदाबाद विभाग संघचालक माननीय जमुना प्रसाद ने मुख्य वक्ता के रूप में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि 1925 से लेकर आज तक संघ देशभरमें पचास हजार से भी अधिक शाखाओं के माध्यम से एक शक्तिशाली, स्वाभिमानी एवं समरस समाज के निर्माण के लिए प्रयासरत है । यही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कास्वप्न एवं उद्देश्य है । उन्होंने कहा कि नौ दिन तक लगातार शक्ति की देवी माँ दुर्गा की उपासना के बाद दसवें दिन शस्त्र पूजन की हमारी परम्परा अनादिकाल से चलीआ रही है ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता अग्रवाल कॉलेज बल्लबगढ़ के प्रिंसिपल डा. कृष्ण कान्त गुप्ता ने की । अध्यक्षीय उद्बोधन में डा गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एकऐसा राष्ट्रनिष्ठ संगठन है जिसे देशभक्ति, अनुशाशन एवं संस्कारों की पाठशाला कहा जा सकता है । उन्होंने कहा कि देश  की एकता अखंडता के लिए और रावणरूपीबुराई का अंत करने के लिए  संघ के स्वयंसेवक भिन्न भिन्न क्षेत्रों में अनेक सराहनीय कार्य कर रहे हैं ।   

f-2f3

नई प्रेस कॉलोनी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में संघ के हरियाणा प्रांत कॉलेज विद्यार्थी प्रमुख श्री विमल कुमार ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुएकहा कि आज पूरा भारतीय समाज संघ की ओर आशा भरी नज़रों से देख रहा है और विशेष रूप से युवा वर्ग संघ की ओर आकर्षित हो रहा है । भारत द्वारा पाक अधिकृतकश्मीर में किये गए सर्जिकल स्ट्राइक को गौरवपूर्ण एवं शौर्यपूर्ण कृत्य बताते हुए उन्होंने कहा कि यह कार्य बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था ।

सेक्टर 17 की मार्कीट में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता संघ के हरियाणा प्रांत सेवा प्रमुख श्री कृष्ण कुमार ने कहा कि जहां देश में संघ की स्वीकार्यता बढ़ी है, वहीँ विश्व पटल पर भारत की स्वीकार्यता बढ़ रही है । आज विश्वभर में भारत माता की जय के घोष लगते हुए सुनाई पड़ रहे हैं । यह हम सब भारतीयों के लिए गौरव कीबात है ।

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *