युवा की देश के हर क्षेत्र में योगदान- सुकुमार जी

DSC_0092
विश्व संवाद केंद्र -कुरुक्षेत्र, युवा देश के हर क्षेत्र में अपनी अहम् भूमिका निभा रहा है। चाहे वह रणभूमि का क्षेत्र  हो या कारगिल युद्ध का वहाँ भी वह अपना बलिदान न्योछावर कर रहा है।यह मानना है सुकुमार जी का।वह आज नीट के जुबली हॉल में युवा एन्ड सेवा फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित कार्यशाला में व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विद्याथीयो की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा की युवा कभी झुकता नहीं है निर की तरह अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए निरंतरर आगे बढ़ता रहता है।सेवा परमोधर्म  के संधर्भ मे युवाओ को जागृत होने के लिए कहा ।उन्होंने कहा की सेवा ही भारत की प्रमुख शोभा है।सेवा ही युवा के जीवन का धयेय होना चाहिए।हमारे देश के युवाओ को अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक होकर देश और समाज की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। तभी भारत परम वैभव पर पहुँच सकता है।इसी शुरुआत को लेकर युवा एन्ड सेवा फाउंडेशन ने यह कार्यशाला का आयोजन किया है।
कार्यशाला में मुख्य वक्ता के तोर पर पधारे आरएसएस राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री गुणवंत कोठारी जी ने कहा की भारत युवाओ का देश है और भारत के युवा की पूरी दुनिया में एक अपनी पहचान है।वर्तमान में युवाओं को सही दिशा और  प्रेरणा देने की जरुरत है।सेवा का कार्य ईश्वरीय कार्य है।वर्तमान समय में युवाओ को अपनी दिशा तय करने की जरुरत है।सेवा करने से हमारा जीवन बदल जाता है।आध्यात्मिक क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सेवा एक महत्वपूर्ण रास्ता है।उन्होंने कहा की मानव के अंतर्मन में व जीवन के अंतिम क्षण तक सेवा भावना होनी चाहिए।उन्होंने युवा एन्ड सेवा फाउंडेशन के बारे में कहा की ऐसी संस्थाए राष्ट भक्ति से परिपूर्ण होकर युवाओ में कोशल विकास स्थापित करने का कार्य कर रही है।यह एक ईश्वरीय कार्य है।
कार्यशाला में कुल पांच सत्र का आयोजन हुआ।पहले सत्र में युवाओं को सेवा कल्पना के बारे में बताया गया।और इसके साथ साथ अन्य सत्रो में युवा सेवा,वृतचित्र दवारा सेवा कार्यो का प्रदर्शन ,युवाओ द्वारा अपने सेवा के अनुभव व समाज ने भिन्न भिन्न क्षेत्र में कार्य कर रहे समाजसेवियों ने इस कार्यशाला में चर्चा परिचर्चा की।
इस कार्यशाला में  प्रान्त सेवा  प्रमुख कृष्ण कुमार ने बताया की इस कार्यशाला का उदेश्य समाज में सेवा कार्यो को बढ़ावा देना है व युवाओ को सेवा कार्यो के बारे में जागरुक करना है।
युवा एन्ड सेवा फाउंडेशन के संयोजक व उच्चतम न्यायालय के एडिशनल एडवोकेट जरनल देवेन्द्र सैनी ने बताया की फाउंडेशन पुरे प्रान्त में और देश में इस तरह की कार्यशाला आयोजित करके युवाओ को सेवा के प्रति जोश भरने का कार्य कर रहा है।
इस कार्यशाला के सहसंयोजक आभास अग्रवाल ने बताया की कार्यशाला में युवाओ को सेवा भाव के प्रति जागृत करके उन्हें सेवा प्रोजेक्ट में लगाकर समाज में एक अहम् भूमीका निभा सकते है।

DSC_0430

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *