भारतीय सैनिकों की वीरता और संस्कृति को समर्पित होगा हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला – जीडी बक्शी

विश्व संवाद केंद्र , गुरुग्राम , भारतीय सेना के पूर्व मेजर जनरल जीडी बक्शी ने कहा है कि दो फरवरी से हरियाणा के गुडग़ांव में पहली बार हो रहा हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला देश के सैनिकों और भारतीय संस्कृति को समर्पित होगा। उन्होंने कहा कि देश के लिए जान देने वाले सैनिकों की शहदत के बाद वर्षों तक उन्हें याद किया जाए और उनके परिजनों को उनकी कमी न खले, ऐसी व्यवस्था बनानी होगी। स्कूलों से निकले बच्चे सेना में जाने के लिए लालायित हो और बच्चे अपने संस्कारों को समर्पित हो, ऐसे तरीके निकालने होंगे। बक्शी ने कहा कि हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला बच्चों में यही संस्कार भरने का सबसे बड़ा मंच होगा। यह मेला सैनिकों और देश की संस्कृति को समर्पित एक ऐसी मिसाल बनेगा, जो भविष्य में परम्परा का रूप लेगा।

मंगलवार को जीडी बक्शी हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले के लिए बनाए जा रहे मीडिया सेंटर का उद्घाटन करने के बाद संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने की जानकारी देते हुए बताया कि मेले में सैनिक सम्मान के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें देश की सेवा करते हुए परमवीर चक्र पाने वाले जवानों को सम्मानित किया जाएगा। परमवीर वंदन नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में सैकड़ों पूर्व सैनिक हिस्सा लेंगे।

इससे पहले हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला आयोजन समिति के संरक्षक माननीय पवन जिंदल ने चार दिवसीय मेले की रूप रेखा पत्रकारों के सामने रखी। उन्होंने बताया कि अखंड भारत की कल्पना के साथ भारतीय संस्कृति, सभ्यता, इतिहास और सेवा कार्यों की झलक दुनिया के सामने प्रस्तुत करने के लिए हरियाणा में पहली बार होने वाले हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले की तैयारियां पूरी कर ली गई है। गुडग़ांव के लेजरवैली पार्क में लगने वाले इस एतिहासिक मेले का उद्घाटन समारोह दो फरवरी को शाम चार बजे होगा। मेले का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत करेंगे और इस मौके पर स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज, आरएसएस के सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी व ब्रह्मकुमारी शिवानी दीदी, परमात्मानंद जी महाराज, मिंडा गु्रप के निर्मल मिंडा, डीएलएफ गु्रप के राजीव सिंह, एचएसएसएफ के ट्रस्टी राज लक्ष्मी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इससे पहले सुबह दस बजे ज्ञानानंद महाराज व स्वांतरंजन, इंफोटेक इंडिया लिमिटेड के सज्जन जैन, मारुती सुजुकी इंडिया के राहुल भारती की उपस्थिति में प्रकृति वंदन कार्यक्रम का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि इस मेले की तैयारियों के तहत ही सैंकड़ों स्कूलों में खेल प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता सहित अनेक कार्यक्रम कराए जा चुके हैं।  लगभग चार सौ से भी अधिक स्कूली बच्चे मेले मे आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। मातृ-पितृ वंदन में हजारों परिवार शामिल होंगे। गुरुवंदन कार्यक्रम में सैकड़ों स्कूलों के हजारों शिक्षक व साधु संत शामिल होंगे। इस मौके पर मेला कमेटी के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, सचिव विकास कपूर, सह सचिव योगेन्द्र मलिक सहित अनेक सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *