भनकपुर ग्राम पंचायत ने राष्ट्रगान के बहाने ग्रामवासियों को राष्ट्र आराधना के साथ जोड़ा : मिश्र

भनकपुर ग्राम पंचायत हर रोज सुबह-शाम लाउडस्पीकर से करवाएगी राष्ट्रगान

फरीदाबाद, विसंके। फरीदाबाद जिले के भनकपुर ग्राम पंचायत ने अभी राष्ट्रगान को लेकर बड़ा फैसला किया है। अब गांव में हर रोज सुबह-शाम लाउडस्पीकर से राष्ट्रगान गाया जाएगा। देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत इस फैसले के क्रियान्वयन के लिए भनकपुर गांव की पंचायत ने गाँव में 22 सीसीटीवी कैमरे और 20 लाउडस्पीकर लगाये हैं और गांव के युवा सरपंच सचिन मांडोतिया के घर पर कंट्रोल रूम बनाया है। 4 जनवरी 2018 को एक भव्य समारोह में इस क्रांतिकारी योजना का शुभारम्भ किया गया। गांववासियों ने यह फैसला किया है कि राष्ट्रगान के समय जो जहां भी होगा राष्ट्रगान के सम्मान में खड़ा होगा। तेलंगाना के जम्मीकुट्टा गाँव के बाद फरीदाबाद जिले का गाँव भनकपुर देश में दूसरा ऐसा आदर्श गाँव बन गया है जिसमे प्रतिदिन गांववासी सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाएंगे।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हरियाणा प्रान्त सह-संपर्क प्रमुख गंगाशंकर मिश्र ने गाँव रंगा पट्टी चौपाल पर आयोजित इस भव्य समारोह के अवसर पर कहा कि लगभग सवा सौ साल पूर्व स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि अब समस्त भारतवासियों को सभी देवी-देवताओं की पूजा छोड़कर राष्ट्र आराधना करनी चाहिए। उसी दिशा में गाँव भनकपुर पंचायत ने आज यह महत्वपूर्व कदम उठाते हुए राष्ट्रगान के बहाने समस्त ग्रामवासियों को राष्ट्र आराधना के साथ जोड़ दिया है। गाँव में पहली बार महिलाओं को चौपाल पर बिठाने के पंचायत के निर्णय पर उन्होंने कहा कि नारीशक्ति समाज का एक अति आवश्यक अंग है और सभी महत्वपूर्ण निर्णयों एवं समाज निर्माण में नारीशक्ति का योगदान लिया ही जाना चाहिए।
स्थानीय विधायक टेकचंद शर्मा ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मनोहर सरकार की युवा एवं शिक्षित पंचायत वाली सोच का ही ये परिणाम है कि भनकपुर पंचायत ने आज एक ऐसा क्रांतिकारी कदम उठाया जिससे जिले के शेष सभी गाँवों को प्रेरणा लेनी चाहिए। गाँव के युवा सरपंच सचिन मांडोतिया ने ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रगान हमारी शान है, उन हजारों लाखों शहीदों के बलिदान का सम्मान है जिन्होंने इस देश के लिए कुर्बानियां दी हैं और जो आज भी हमारे जवान सीमा पर कुर्बानियां दे रहे हैं। इस निर्णय से देश के भावी कर्णधार विद्यार्थियों व युवा वर्ग सहित समस्त ग्रामवासियों में जहां देशभक्ति की भावना का संचार होगा वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन डिजिटल इंडिया को भी प्रोत्साहन मिलेगा। गाँव की सुरक्षा के लिहाज से भी इन सीसीटीवी कैमरों और लाउडस्पीकर का विशेष महत्व रहेगा। इन सीसीटीवी कैमरों और लाउडस्पीकरों से गाँववासियों को एक भयमुक्त एवं अपराधमुक्त वातावरण भी मिलेगा। सीसीटीवी कैमरों से जहां गाँव में सफाई व्यवस्था की समुचित निगरानी एवं जांच हो सकेगी वहीँ चोरी की घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। गाँव के खम्भों पर लगे 20 लाउडस्पीकरों के माध्यम से ग्रामवासियों को कोई भी आवश्यक सूचना भी तुरंत दी जा सकेगी। इसी पंचायत ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए महिलाओं को समाज में पुरुषों के बराबरी का सम्मान व अधिकार दिलाने के लिए पहली बार गाँव की महिलाओं को राष्ट्रगान कार्यक्रम के इस भव्य एवं महत्वपूर्ण आयोजन के अवसर पर गाँव की चौपाल पर बिठाया। इससे पहले गाँव में महिलाएं कभी चौपाल पर नहीं चढ़ती थी।
कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल के भाई अशोक गोयल, एसडीएम  फरीदाबाद प्रताप सिंह, तहसीलदार वीरेंदर सिंह, बीडीओ पूजा शर्मा, ग्राम सचिव रेनू देवी, सरपंच यूनियन के अध्यक्ष विनोद भाटी, पार्षद कुंवर शैलेन्द्र सिंह, गाँव के पंच आदि सहित आस-पास के गाँवों से अनेक पंच] सरपंच व बड़ी संख्या में गाँव भनकपुर के महिला एवं पुरुष इस भव्य आयोजन में उपस्थित रहे।  

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *