पूजा स्थल, जल स्रोत व् शमशान भूमि सबके लिए समान हो- बनवीर जी

विश्व संवाद केंद्र – फरीदाबाद – “प्रत्येक संगठन का कार्यकर्ता हरियाणा के गाँव गाँव में जाकर करें कार्य का विस्तार. सामाजिक समरसता  निर्माण करने और ग्राम विकास की गतिविधियों में लाएं तेजी” ये बात उत्तर क्षेत्र के सह क्षेत्र प्रचारक बनवीर जी ने फरीदाबाद में कल से चल रही हरियाणा प्रान्त की समन्वय बैठक के समापन सत्र में कही. उन्होंने कार्यकताओं को बताया कि संघ संस्थापक पूजनीय डाक्टर हेडगेवार जी ने जिस प्रकार के संगठित, भेदभाव मुक्त व् समरस समाज की कल्पना की थी उसे साकार करने के लिए हम सभी कार्यकर्त्ता लगे हुए हैं. ऐसे में वर्तमान सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत जी के उस आह्वान को स्मरण किया किया जाना चाहिए जिसमे उन्होंने कहा है कि समाज के प्रत्येक पूजा स्थल, जल स्रोत व् शमशान भूमि सबके लिए उनमे समान प्रवेश हो. हमारा काम उसी दिशा में बढना चाहिए. उन्होंने कहा कि अपने कार्य की पहुंच समाज के उस वर्ग तक भी होनी चाहिए जो आज घुमंतु अर्ध घुमंतू बनकर अपना जीवन यापन कर रहा है. समाज की सुविधाओ से वंचित इस समाज में भी हरियाणा के कार्यकर्त्ता तेजी से काम कर रहे हैं.

गोरतलब है कि संघ विचार को लेकर विविध संघठनों में कार्य कर रहे स्वयंसेवक दो दिवसीय इस  समन्वय बैठक में आगामी कार्यक्रमों की योजना समीक्षा के लिए एकत्र आए थे. इन संघठनो के कार्यकर्ताओं ने अपने अपने संगठनों की वर्तमान स्थिति और आने वाले दिनों के लक्ष्य की रिपोर्टिंग की. ग्राम स्तर के विस्तार का आधार गांवों में चल रही विकास की गतिविधियों में तेजी लाना है. इसके लिए नीचे तक कार्यकर्त्ता टोली खड़ी करना, गाँव में सामाजिक दृष्टि से सक्रिय प्रमुख लोगों और संस्थाओं से सम्पर्क करना, उनके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करने की योजना बनी है. ब्लाक व् मंडल स्तर तक संघठन की इकाइयों की पहुंच मजबूत हो उसके लिए कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण की आने वाले दिनों में व्यापक योजना बनेगी.

सह प्रान्त संघचालक पवन जिंदल ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय मजदूर संघ ब्लाक स्तर पर श्रमिकों की इकाइयाँ खड़ी करेगा तो भारतीय किसान संघ जहाँ किसानो को फसल का सही दाम दिलाने के लिए संघर्ष करेगा वहीं किसानो की समस्याओं समाधान और सुविधाओं के लिए आधुनिक तकनीक से कार्यकर्ताओं को अवगत करवाएगा. आरोग्य भारती परिवारों में स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर आदर्श रसोई की कल्पना को लेकर गृहिणियों को प्रशिक्षित करेगी. क्रीडा भारती ने आने वाले दिनों में कबड्डी, हाकी, जुडो कराटे के केंद्र विकसित करने की योजना की है. विश्व हिन्दू परिषद पूजा स्थलों पर समाज के सभी बन्धुओं के सहज प्रवेश को लेकर संत समाज व् समाज के प्रमुख लोगों से व्यापक सम्पर्क करेगी. अधिवक्ता परिषद नशामुक्ति विषयों पर गाँव में गोष्ठियां आयोजित करेगा. गुरु गोविन्द सिंह जी के 350 वें जन्मदिवस के उपलक्ष में राष्ट्रीय सिख संगत प्रान्त भर में कार्यक्रम आयोजित करेगा.

संघ से जुड़ने की इच्छा रखने वाले नए लोग आज इंटरनेट के माध्यम से भी सम्पर्क करते हैं पिछले पांच वर्षों में हरियाणा में ऐसे बन्धुओं की सूची 15000 हो गई है. संघ कार्य से परिचय हो इस दृष्टि से 10 से 12 मार्च 2017 को रोहतक में इनका दो दिवसीय शिविर आयोजित करने की योजना बनी है.

सभी संगठनों में महिला कार्यकर्ताओं की भूमिका बढ़ी है. प्रत्येक स्तर पर इन संगठनों में समाज परिवर्तन के कार्य में महिलाएं अग्रणी भूमिका निभा रही है. सेवा भारती के प्रान्त भर चल रहे 432 सेवा के प्रकल्पो में 80 प्रतिशत प्रकल्पो का संचालन महिलाएं कर रही है. पूर्व सैनिक सेवा परिषद की  पंचकुला व् जीद की महिला इकाइयों ने गरीब परिवारों के बच्चों की पढाई और लडकियों के लिए सिलाई सेंटर चलाने विशेष प्रकल्प चलाए हैं.

इस बार की समन्वय बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप से उपस्थित प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी का परिचय और स्वागत पवन जिंदल जी ने किया. हरियाणा में कार्य करने के अपने अनुभवो को साँझा करते हुए मनोहर लाल जी ने कहा कि मै यहाँ मुख्यमंत्री के रूप में आपके बीच नहीं आया अपितु अपने पुराने सहयोगियों और नए जुड़े कार्यकर्ताओं से मिलने आया हूँ. 5 वर्ष पूर्व तक मैं भी आप सबके साथ सामने ही बैठता था. बस आज आपने सम्मान की दृष्टि से मुझे सबके सामने मंच पर बिठा लिया है. मैं आज भी स्वयम को आप की तरह ही समाज के काम में लगा हुआ एक कार्यकर्ता मानकर हरियाणा की जनता की सेवा करने का प्रयास कर रहा हूँ. उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान करते हुए कहा कि हरियाणा के विकास के लिए कभी भी कोई विषय ध्यान में आए तो मुझे सुझाव अवश्य दें.

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *