चाइनीज सामान के प्रयोग से भारत की अर्थ व्यवस्था पर पड़ रहा है बुरा प्रभाव

विसंके, कैथल। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा चलाए जा रहे जागरुकता अभियान के तहत स्कूल-कॉलेजों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। हिंदू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रो. पीसी मित्तल ने चाइनीज सामान का बहिष्कार क्यों जरुरी है, यह जानकारी दी। साथ में हरीश चावला ने भी बच्चों को संबोधित किया। बच्चों ने स्टॉफ सदस्यों के साथ  मिलकर इस दीपावली चीनी सामान के बहिष्कार की शपथ ली। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने अपने माता-पिता व पड़ोसियों को भी इस बारे में जागरुक करने का संकल्प लिया।

माँडर्न पब्लिक स्कूल, क्योड़क में चाइनीज समान के बहिष्कार के मुद्दे पर गोपाल भट्ट ने बच्चों को चाइना के सामान की बढ़ती मात्रा का भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे भयंकर प्रभाव के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि इससे भारतीय व्यापार ठप हो रहा है और बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई है।

स्वदेशी जागरण मंच द्वारा निकाली गई विशाल स्वदेशी जन जागरण बाइक रैली

स्वदेशी जागरण मंच कैथल द्वारा लोगों को स्वदेशी वस्तुओं के प्रति जागरुक करने के लिए एक बाइक रैली का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों युवाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस रैली के आयोजन का उद्देश्य लोगों को चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार व स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग के प्रति जागरुक करना था। यह रैली उदय सिंह के लिए के सामने से शुरू होकर कमेटी चौक, सीवन गेट, चंदाना गेट, भगत सिंह चौक, छात्रावास रोड से होते हुए करनाल रोड, ढांड रोड, अंबाला रोड व पिहोवा चौक से होते हुए उदय सिंह किले पर ही समाप्त हुई। युवाओं ने जिसको चाइना से प्यार है वह देश का गद्दार है, स्वदेशी अपनाओ- देश बचाओ जैसे जयघोषों से शहर को गुंजायमान कर दिया। इस मौके पर वहां कमल, दिनेश, रोहित, अशोक, हर्ष, अभिषेक, श्याम हजवाना, मुकेश, विशाल, सुरेश बजरंगी, विवेक, बीरभान मौजूद रहे। उधर, क्योड़क में स्वयंसेवको ने शिव मंदिर से लेकर बस स्टैंंड मार्केट मे चाइनीज सामान के बहिष्कार के लिए दुकानदारों से और अन्य ग्रामवासियों से अनुरोध किया।

शहर में बाइकों पर जागरूकता यात्रा निकलते युवा

चाइना के सामान के बहिष्कार की शपथ लेते विद्यार्थी

लोगों को चाइना के सामान के बहिष्कार के बारे में जागरूक करते स्वदेश मंच के सदस्य

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *