चाइनीज सामान के प्रयोग से अर्थ व्यवस्था के साथ-साथ स्वास्थ्य व वातावरण को होता है नुकसान

विसंके, जींद। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा जींद शहर के स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, विश्व विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा शहर में जागरूकता रैली भी निकाली गई। जागरूकता रैली के दौरान विद्यार्थियों ने लोगों से चाइनीज सामान के बहिष्कार की अपील भी की।
जिला संयोजक जितेन्द्र ने गोपाल स्कूल में विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि चाइना के सामान के प्रयोग के कारण हमारी अर्थ व्यवस्था पर तो बुरा प्रभावव पड़ ही रहा है साथ-साथ चाइना के सामान के प्रयोग से हमारे स्वास्थ्य और वातावरण पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इस लिए हमे स्वयं के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी चाइना के सामान के बहिष्कार के बारे में जागरूक करना होगा। चाइना हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है और यह हमारे देश को नुकसान पहुँचाने के लिए पाकिस्तान जैसे हमारे दुश्मन देश की मदद कर रहा है। इसलिए चाइना को सबक सिखाना बेहद जरुरी है। इस अवसर पर
गोपाल विद्या मंदिर के विद्यार्थियों  ने चायनीज समान के प्रयोग नहीं करने की शपथ ली और जींद के मेन बाजार में एक जागरुकता रैली निकाली। जागरूकता रैली में लगभग 500 विद्यार्थियों ने भाग लिया। वहीँ छोटू राम किसान आईटीआई के 540 विद्यार्थियों ने चाइनीज सामान प्रयोग नहीं करने की शपथ ली और दूसरों को भी जागरुक करने का निर्णय लिया।  इसके आलावा चौधरी रणवीर सिंह यूनिवर्सिटी में चल रही कार्यशाला “उभरता भारत, बिफरता चीन” के माध्यम से भी विद्यार्थियों को  जागरूक किया गया। 

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *