गांव के विकास से ही होगा देश का विकास

ग्राम विकास इकाई व खुशहाली फाउंडेशन ने जींद, हांसी व सोनीपत में बांटे 50 हजार पौधे
विश्व संवाद केंद्र, हरियाणा। ग्राम विकास इकाई द्वारा रसोई वाटिका के अंतर्गत प्रांत के जींद, सोनीपत व हांसी जिलों में पौधा रोपण अभियान चलाया गया। प्रांत के तीन जिलों में लगभग दस हजार घरों में 50 हजार पौधे वितरित किए गए। खुशहाली फाउंउेशन द्वारा पौधे मुहैया करवाने का कार्य किया गया। एक घर में पांच पौधे दिए गए।
ग्रामसभा सेवक समूह के जिला जींद ग्राम विकास टोली के प्रमुख जितेंद्र ने बताया कि खुशहाली फाउंडेशन द्वारा फल फ्रूट के पौधे जैसे अमरूद अनार आंवला और नींबू के पौधे बांटे गए। इस मौके पर जींद जिले में 21 गांव की ग्राम विकास टोलिया मौजूद रही। हर गांव से सात-सात स्वयंसेवक उपस्थित रहे। इनके द्वारा 21 गांव में कम से कम 200 घरों में जाकर पौधा रोपण किया गया। जींद जिले में 20 हजार पौधे वितरित किए गए। इस अवसर पर मुख्य सलाहकार हरियाणा सरकार डॉ. योगेंद्र मलिक भी मौजूद रहे। डॉ. मलिक ने बताया कि कैसे हम स्वस्थ रह सकते हैं। किन मौसमी फलों के कारण हमारे शरीर में हो रही बीमारियों को कैसे कम किया जा सकता है। हांसी के ग्राम विकास प्रमुख सुरेंद्र आजाद ने बताया कि हांसी में 15 हजार पौधे वितरित किए

पौधा रोपण अभियान के तहत पौधे वितरित करते ग्राम विकास इकाई के सदस्य।

गए। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ग्राम प्रचारक ग्राम विकास के प्रांत प्रचारक कुलदीप भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि सोनीपत जिले में 15 हजार पौधे वितरित किए गए हैं और तीनों जिलों में मिलाकर 50 हजार पौधे वितरित किए गए हैं। कुलदीप ने बताया कि कैसे हम मिलकर अपना तथा गांव का विकास कर सकते हैं और गांव में रोजगार और शिक्षा को कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारे गांव के विकास से ही देश का विकास होगा। एक अच्छी नस्ल के पौधे बांटे गए हैं, जो पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के साथ अच्छी सेहत भी प्रदान करेंगे।

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *