एक-दूसरे का हो साथ तो हर मुश्किल आसान

विश्व संवाद केंद्र हरियाणा । मेवात मित्र मंडल ‘फरीदाबाद क्षेत्र’ द्वारा होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में किसी कारण से मेवात छोड़कर फरीदाबाद क्षेत्र में आकर बसे सैंकड़ों लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बुद्धराम जी (रिटायर्ड डी.जी.पी, हरियाणा) ने की और मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गुरुग्राम विभाग प्रचारक शिव कुमार जी रहे।

शिव कुमार जी ने मेवात के प्राचीन इतिहास और वहां की परंपराओं पर प्रकाश डाला और समयानुसार परिस्थितियों में जो बदलाव आये उनका विस्तृत वर्णन किया। बदलते हालात से स्थानीय लोगों विशेषकर हिन्दू समाज के लोगों की समस्याओं पर भी अपने विचार रखे। विभि

कार्यक्रम के दौरान श्रोताओं को संबोधित करते मुखवक्त

न्न समस्याओं के समाधान के लिए हम क्या कर सकते हैं, इस पर शिव कुमार जी ने कहा मेवाती समाज को अपनी गौरवपूर्ण संस्कृति को बचाने के लिए स्वयं आगे आकर एकजुटता से कार्य करना होगा। समय-समय पर अपने ग्राम में जाकर वहां की संभाल और वहां पर रह रहे समाज के लोगों के साथ एक आत्मीयता बनानी होगी। उन्होंने संघ द्वारा मेवात में किये जा रहे कार्यों का भी उल्लेख किया , मेवात अध्ययन केंद्र, संघेल गौशाला, विद्या भारती विद्यालय, एकल विद्यालय,मेवात मित्र मंडल, विचार गोष्ठियां इत्यादि कार्य संघ द्वारा मेवात में जनजागरण द्वारा किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा हमें अपने सपने को पूरा करने के लिए एक संगठन की तरह कार्य करना होगा। मुख्य अतिथि बुद्धराम जी ने कहा हम मेवाती आत्म सम्मान से भरे हुए हैं और हमें अपनी बात के ऊपर मरना आता है। उन्होंने संघ द्वारा मेवात में जनजागरण और समाज संगठन के निमित्त किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। कार्यक्रम का समापन फूल से होली खेलकर हुआ। ‘मेवात मित्र मंडल, फरीदाबाद क्षेत्र’ ने उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में नरेश जी, जय किशन जी, राजकुमार जी, गुलशन सिंघल, हरीश जी , अशोक जी, इंद्रपाल जी, जितेंद्र सिंगला भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में मौजूद लोग

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *