अध्यात्मिक और जीवन शैली के एकजुट होने पर ही व्यक्ति निर्माण संभव है – रणदीप हुड्डा

8 जनवरी, नई दिल्ली, (विसंके, हरियाणा ). हिन्दू अध्यात्मिक और कार्यकारी सेवा मेला (एचएसएसएफ) द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में आगामी महीने के 2-5 फरवरी, 2017 को हरियाणा के गुरूग्राम शहर में लगने “हिन्दू अध्यात्मिक और कार्यकारी सेवा मेला” के बारे में जानकारी देते हुए बॉलीवुड कलाकार रणदीप हुड्डा  ने कहा कि जब अध्यात्मिक और जीवन शैली एक जुट होती है तभी व्यक्ति का निर्माण होता है और व्यक्ति निर्माण से ही राष्ट्र निर्माण होता है.

आगे संस्था और मेला के बारे में जानकारियां साझा करते हुए बताया कि एचएसएसएफ, जो कि मानवता को अध्यात्मिक संस्थाओं के कार्यों द्वारा सराहना एवं बढ़ावा देने की दृष्टि से बनाई गई संस्था है. यह संस्था नैतिक गुणों और संस्कारों से घर, समाज एवं राष्ट्र को एक साथ सौहार्दपूर्ण ढंग से चलाने का काम करती है. इसलिए इस संस्था का स्लोगन कहें या ध्येय भी यही रखा गया है “व्यक्ति निर्माण ही राष्ट्र निर्माण है.”
इसी दृष्टि के साथ हमें यह बताने हुए गर्व की अनुभूति हो रही है कि एच.एस.एस.एफ. 2-5 फरवरी, 2017 तक लेज़र वैली, सेक्टर – 29, गुरूग्राम में चार दिवसीय मेला आयोजित करने जा रही है. इस मेले में फोटोग्राफी प्रदर्शनी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल हैं. इस मेले में निर्धारित कार्यक्रमों की रूपरेखा इस प्रकार से तैयार की गई है जो कि विचार और संस्कारों पर आधारित है –
• विषयाधारित नैतिक मूल्यों पर आधारित कार्यक्रम
• लगभग 4 लाख लोगों का सम्मलेन
• अध्यात्मिक और सामाजिक संस्थाओं
मेले के आयोजन के छः मुख्य स्तंभ
• नारी सम्मान को प्रोत्साहन
• मानवीय और पारिवारिक मूल्यों का संरक्षण
• देश-भक्ति के भाव जगाना
• पर्यावरण का संरक्षण
• वनों का संरक्षण और वन्यजीवों की सुरक्षा
• पर्यावरण को अक्षुण्य रखना
नवयुवकों और समाज में जागरूकता फैलाने के लिए हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर उपस्थित रहेंगे और इसके साथ इन सभी छः विषयों पर अनेकों गतिविधियां का आयोजित होंगी. जैसे – ‘वाइस ऑफ यूनिटी’ जिसमें 50 हजार विद्यार्थी एक साथ वन्देमातरम 31 जनवरी, 2017 को ताऊ देवीलाल स्टेडियम में गायेंगे. सैकड़ों विद्यालयों एवं विश्वविद्यालय के के 18-19 वर्ष तक के बच्चे इन गतिविधियों में भाग ले रहे हैं. प्रसिद्ध रॉक बैंड “युफोरिया” अपनी प्रस्तुति देगा. इस मेले में अनेक सांस्कृतिक, रचनात्मक और अंतर्विद्यालयी खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी, जिसमें 250 स्कूल के हजारों विद्यार्थी उत्सुकता से भाग लिए हैं.

यह संस्था सन् 2009 से देश के विभिन्न भागों में ऐसे कार्यक्रमों को करता आ रहा है. जिन्हें एल एंड टी, एसार ग्रुप, डालमिया सीमेंट ग्रुप, टीवीटीएस ग्रुप, श्रीराम ग्रुप, बिरला फाउंडेशन, बजाज फाउंडेशन तथा अनेक कंपनियों द्वारा स्पॉन्सर किया गया है.

प्रेस वार्ता के अंत में हिन्दू अध्यात्मिक और कार्यकारी सेवा मेला (एचएसएसएफ), गुरूग्राम के सचिव विकास कपूर (प्रेसिडेंट, ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड – गुरूग्राम) ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली एवं एनसीआर की जनता तक इस सन्देश को पहुचाने के लिए हमने श्री रणदीप हुड्डा को आमंत्रित किया है. यह बॉलीवुड स्टार होने के साथ-साथ ये एक प्रोफेशनल घुड़सवार भी हैं. इनके अलावा प्रेस वार्ता के दौरान रणदीप के मंच पर राकेश अग्रवाल, (एचएसएसएफ), गुरूग्राम (प्रेसिडेंट, गेटवे एजुकेशन – सोनीपत) उपस्थित थें.

editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *